loan for student in india

[Instant] स्टूडेंट्स लोन कैसे मिलेगा | Loan For Students in India | What is Education Loan In Hindi

Loan For Students in India, Education Loan kaise le, Students Loan Documents, Students Loan Banks, Loan For Students in Hindi, Best Banks For Educations Loan

जब कोई भी छात्र पढने के लिए स्कूल जाता है तो उसका एक सपना होता है कि वह बड़ा होकर और पढ़ लिख कर यह बनेगा. वह अपने सपने को दिल में संजोये अपने कर्तव्य पर आगे बढ़ता रहता है. School Life के बाद College Life में पहुचने पर वह अब समझदार हो चुका होता है और दुनिया की और अपने घर की परेशानियों को समझने लगता है. लेकिन वह किसी को परेशान भी नहीं करना चाहता और अपने सपने के साथ समझौता भी नहीं करना चाहता है.

Higher Education समय के साथ बहुत महँगी होती जा रही है और स्टूडेंट्स इस बात को जानते है इसलिए वह दबी जुबान से इसके लिए अपने Parents से बात करते है और पेरेंट्स अपनी ख्वाहिश को दरकिनार करके अपनी जमा पूँजी से अपने बच्चे को पढ़ाने का निश्चय कर लेते है.

लेकिन कभी-कभी वह पैसा भी कम पड़ जाता है तो वह लोन के बारे में सोंचते है. Education Loan को इसी लिए बैंको द्वारा प्रदान किया जाता है कि हर कह बच्चा जो आर्थिक आभाव में उच्च शिक्षा को ग्रहण नहीं कर पता वह स्टूडेंट्स लोन की हेल्प से अपने सपने को पूरा करे और परिवार, समाज और देश की उन्नति में अपना योगदान प्रदान करे. Loanforstudents.in website का उद्देश्य उन सभी भविष्य के होनहार बच्चो की सहायता करना है जो अपने लिए Study Loan की तलाश में है लेकिन वह यह निर्णय नहीं कर पा रहे है कि Students loan kaise milega? Education Loan कौन सी बैंक प्रदान करती है? स्टडी लोन के लिए क्या जरूरी है.

स्टूडेंट्स लोन क्या है – What is Education Loan

Students Loan या Education Loan अथवा Study Loan एक ही प्रकार के लोन के पर्यायवाची है. सभी प्रकार के लोन Students की Higher Education के लिए प्रदान किये जाते है. उच्च शिक्षा महँगी हो जाने के कारण हर कोई विदेश में पढाई के लिए (Higher Education In Abroad) के लिए या किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एजुकेशन लोन की तरफ रुख करता है. Education Loan In India में कई बैंक और NBFCs के द्वारा प्रदान किया जाता है ताकि स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ने के लिए आर्थिक दिक्कतों का सामना न करे.

कैसे मिलेगा SBI Education Loan

Higher Education in Foreign के लिए सरकार के द्वारा Scholar Ship for Higher Education प्रदान की जाती है लेकिन सभी विद्यार्थियों को स्कॉलर नहीं मिल पाता इसलिए शिक्षा ऋण की आवश्यकता पड़ती है. Loan For Students in India में banks के अलावा प्राइवेट संस्थाए भी प्रदान करती है जहाँ से एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

‘जब किस बैंक या लोन प्रदान करने वाली संस्था से देश या विदेश में उच्च शिक्षा के लिए ऋण लिया जाता है तो उसे Students Loan, Education Loan या Study Loan कहा जाता है. एजुकेशन लोन के द्वारा कोई भी छात्र हायर एजुकेशन प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा कर सकता है’

कैसे मिल सकता है एजुकेशन लोन – Students Loan Conditions

Loan For Students in India – कोई भी बैंक या लोन प्रदान करने वाली संस्था हो, वह एजुकेशन लोन देने के पहले लोन लेने वाले व्यक्ति की क्षमता और उसकी आय, संपत्ति और क्रेडिट को देखती है. क्योकि बैंक से लोन लेने के बाद सुको वापस करने की क्षमता नहीं होगी या आपकी आय नहीं होगी तो बैंक आपको लोन प्रदान नहीं करेगी.

Bank or NBFCs उसी व्यक्ति के लिए स्टूडेंट्स लोन प्रदान करती है जो लोन वापसी की क्षमता रखता हो और पहले लिए गए लोन को समय पर भुगतान कर चुका हो. अगर आपकी Loan History ख़राब है तो आपको लोन नहीं मिलेगा. Education Loan लेने किये कुछ मामलों में गारंटी की जरूरत पड़ती है, लोन गारंटर के रूप में दोस्त, रिश्तेदार या अभिभावक को लिया जा सकता है. कुछ मामलों में स्टूडेंट्स के साथ सह-आवेदक के रूप में माता या पिता का नाम भी दर्ज किया जाता है.

Education Loan का दायरा

शिक्षा ऋण लेने के लिए आप भारत में किसी भी Education Loan Provide करने वाली Bank या संस्था से आवेदन कर सकते है. Students Loan in India में लगभग सभी बैंक प्रदान करती है. एजुकेशन लोन स्टूडेंट्स की पढाई के दौरान होने वाली खर्च को ध्यान में रख कर दिया जाता है. इसमें Collage Fees, रहने और खाने पर होने वाले खर्च, विदेश में शिक्षा के लिए जाने के लिए यात्रा व्यय, लोकल यात्रा के लिए खर्च आदि को शामिल किया जाता है.

जाज फाइनेंस दे रहा है ₹25 लाख तक का स्टूडेंट्स पर्सनल लोन

Students class 12th से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन,पीएचडी, डिप्लोमा, मेडिकल डिग्री, इंजीनियर, सीए, एग्रीकल्चर, मैनेजमेंट, कंप्यूटर कोर्स आदि के लिए और अन्य Higher Education के लिए Loan ले सकते है. यह लोन India और Foreign Education Loan को प्राप्त कर सकते है. विदेश में स्टडी के लिए अधिक पैसो की जरूरत पड़ती है जो बैंक के द्वारा आसानी से स्टूडेंट्स लोन ऋण के रूप में प्रदान किया जाता है.

स्टूडेंट्स लोन कितने प्रकार का होता है – Types Of Education Loan in Hindi

Loan For Students in India इंडिया में बैंको के द्वारा 4 Types के Education Loan को प्रदान किया जाता है जिसे हम नीचे विस्तृत पूर्वक बता रहे है- Students loan Types

1- Parents Loan (माता-पिता के द्वारा लिया जाने वाला शिक्षा ऋण)

जब भी कोई Guardian अपने बच्चे की शिक्षा के लिए लोन लेता है तो उसे Parents Loan कहते है. यह लोन माता-पिता के द्वारा प्रदान किये जाने वाले सम्पत्ति की ऊपर दिया जाता है इसमें Mortgage के रूप में Parents को कोई संपत्ति रखनी पड़ती है जिस पर Loan Finance किया जाता है.

2- Career Education Loan (करियर एजुकेशन लोन)

करियर एजुकेशन लोन उन विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है जो किसी विशेष क्षेत्र में Study करके अपना करियर बनाना चाहते है. इसमें कई प्रकार के कोर्सेस को शामिल किया जाता है जैसे ITI, IIT, Engineering, CA आदि.

3- Under Graduate Loan (अंडरग्रेजुएट शिक्षा ऋण)

अगर कोई स्टूडेंट्स हायर सेकेंड्री पढ़कर आगे की पढाई के लिए विदेश जाना चाहता है और वह इसके लिए खर्च उठाने में सक्षम नहीं है तो वह Under Graduate Education Loan के लिए Apply कर सकता है.

4- Professional Graduate Students Loan (व्यावसायिक स्नातक शिक्षा के लिए ऋण)

अगर कोई विद्यार्थी किसी व्यावसायिक शिक्षा में अपना करियर बनाना चाहता है या किस प्रोफेशन जैसे डॉक्टर, रिसर्च, डॉक्टरेट आदि के लिए लोन ले सकता है.

स्टूडेंट्स लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents for Education Loan)

Students Loan Documents कौन से लगता है इसकी लिस्ट नीचे दी गयी है –

आयु प्रमाण पत्र (Age Proof)
पासपोर्ट साइज़ फोटो (Passport Size Photograph)
अंकपत्र (Marksheet)
बैंक पासबुक (Bank Passbook)
पहचान का प्रमाण (ID Proof)
पते का प्रमाण (Address Proof)
 कोर्स डिटेल्स (Course Details)
पैन कार्ड और आधार कार्ड- अभिभावक और छात्र दोनों का (Parents & Student’s Pan And Aadhar Card
अभिभावक की आय का प्रमाण (Parents Income Proof)

नोट- ऊपर बताये गए डाक्यूमेंट्स के अतिरिक्त बैंक आपसे अन्य कोई अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स को मांग सकता है जिसे लोन लेने के समय प्रस्तुत करना होगा. प्रत्येक बैंक अपने नियम और शर्तो के अनुसार काम करती है.

एजुकेशन लोन पर ब्याज कितना लगता है – Education Loan Interest Rate

अगर आप किसी बैंक या संस्था से स्टूडेंट्स लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके मन में एजुकेशन लोन पर पड़ने वाले ब्याज के सम्बन्ध में सवाल उत्पन्न होगा कि शिक्षा ऋण पर कितना ब्याज पड़ता है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दू कि प्रत्येक बैंक के द्वारा लिया जाने वाला Education Loan Interest Rate अलग-अलग हो सकता है. क्योकि यह बैंक के नियम पर निर्भर करता है. आम तौर पर Education Loan Interest Rate  @ 12% 25% तक हो सकता है. यह आपके द्वारा लिए जाने वाले ब्याज दर क्रेडिट स्कोर आदि पर भी निर्भर करता है. इसलिए किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन लेने से पहले उसमे पड़ने वाली ब्याज दर के बारे में बैंक से पूरी जानकारी ले और दूसरी बैंक से तुलनात्मक अध्ययन करने बाद ही ऋण के लिए आवेदन करे.

Education Loan लेने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

  • लोन लेने से पहले बैंक या संस्था के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे.
  • इसके लिए आप बैंक जाकर या बैंक की Official Website का इस्तेमाल कर सकते है.
  • अपनी जरूरत के हिसाब से लोन ले, ज्यादा लोन भविष्य में आपकी परेशानी बन सकता है.
  • समय पर लोन की अदायगी सुनिश्चित करें.
  • कई बैंक की ब्याज दरों की तुलना करने के बाद ऋण के लिए जाएँ.
  • बैंक की नियम और शर्तो को ध्यान पूर्वक पढ़े.
  • बैंक की Hidden Charges के बारे में पता करें.
  • ऋण अदायगी के लिए समय सीमा, EMI, mortgage और अन्य महत्वपूर्ण विषयो की जानकारी हासिल करें.

स्टूडेंट्स लोन लेने के फायदे – benefits of education loan

  • अन्य लोन की तुलना में कम ब्याज दर
  • आसानी से लोन की प्राप्ति.
  • Long Term Loan होने पर ऋण अदायगी के लिए समय मिलना.
  • आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा से वंचित बच्चो की सहायता.
  • लडकियों के लिए एजुकेशन लोन पर विशेष छूट.
  • देश और विदेश सभी जगह स्टडी के लिए लोन की उपलब्धता.
  • स्टडी के दौरान सभी तरह के खर्चो का शामिल होना.

एजुकेशन लोन के लिए अवेदन कैसे करे – How To Apply Education Loan

Loan For Students In India Application Process के लिए आप Online और Offline दोनों माध्यमो का इस्तेमाल कर सकते है-

  • सबसे पहले बैंक की Official Website पर जाये.
  • वहा लोन के सेक्शन में से एजुकेशन लोन को सेलेक्ट करें.
  • अब अपने बारे में जानकारी प्रदान करे.
  • आप इंडिया के लिए शिक्षा ऋण लेना चाहते है या Foreign Study के लिए यह चयन करे.
  • अब Education Loan Amount को भरे.
  • फिर Check Education Loan Eligibility पर Click करे.
  • अगर आपको लोन मिलना होगा तो आपको जानकारी प्रदान कर दी जायेगी.
  • अब आप उस बैंक की नजदीकी शाखा में जाये.
  • अपने एजुकेशन से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स को प्रस्तुत करे.
  • Education Loan के लिए बैंक द्वारा बताये जाने वाले चरणों को पूरा करके आप लोन ले सकते है.
  •  

FAQs

स्टूडेंट्स लोन कहाँ से मिलेगा?

एजुकेशन लोन के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है या उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है.

एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है?

उच्च शिक्षा के लिए लोन लेने के लिए आपको बैंक जाकर अपने अपने डाक्यूमेंट्स प्रस्तुत करने होगे और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली लोन राशी को बैंक निश्चित करेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.